शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020

आईटी सेंटर लोक सेवा से तहसील में शिफ्ट करने के निर्देश

 कलेक्टर श्री वीरेन्द्र सिंह रावत के निर्देशानुसार जिला प्रबंधक लोक सेवा प्रबंधन विभाग, भिण्ड श्री भानु प्रजापति ने आज लोक सेवा केंद्र मेहगांव का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने आरएफपी अनुबंध अनुसार लोक सेवा केन्द्र संचालक, चयनित निविदाकार ऑपरेटर को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिए। जिला प्रबंधक ने लोक सेवा केंद्र पर संचालित पीआरओ हेल्प डेस्क के संचालन में सुधार एवं आवेदकों को लोक सेवा गारंटी की बुकलेट तथा जानकारी हेतु पैंपलेट देने हेतु दिशा निर्देश जारी किए।
    जिला प्रबंधक श्री भानु प्रजापति ने लोक सेवा केंद्र पर कर्मचारियों के ड्रेस कोड में ना होने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही उन्होंने सोमवार से बिना ड्रेस में उपस्थित होने पर केंद्र में अनुमति ना देने एवं लोकसेवा केन्द्र संचालक को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा। उन्होंने लोक सेवा केंद्र में कार्यरत आईटी सेंटर को तत्काल प्रभाव से तहसील कार्यालय शिफ्ट करने के निर्देश दिए। ज्ञात हो कि लोक सेवा केन्द्रों के माध्यम से भी भू-अभिलेख, आयुष्मान भारत योजना, आधार पंजीयन की सेवा प्रारंभ करने की कार्यवाही प्रचलित है, ऐसे में अन्य ऑपरेटर के बैठने से शासन को लोकसेवा केन्द्र के संचालक को अनावश्यक वीजीएफ देना पड़ता है जिससे शासन को राजस्व की हानि होती है।
    कलेक्टर श्री वीरेन्द्र सिंह रावत के निर्देशन में लोक सेवा केन्द्रों को आदर्श सुविधा केन्द्र के रूप मे विकसित किया जा रहा है। जिला प्रबंधक श्री भानु प्रजापति ने कहा कि लोकसेवा केंद्रो के माध्यम से आधार पंजीयन, आयुष्मान भारत, भू-अभिलेख एवं सीएससी एमपी ऑनलाइन के सेवाएं दिए जाने से ना सिर्फ आवेदकों को एक ही जगह सभी सेवाएं प्रदाय की जा सकेगी, बल्कि शासन स्तर से लोक सेवा केन्द्रों को भुगतान किया जाने वाला वाए विलिटी गेप फडिंग के भुगतान में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि समस्त लोक सेवा केन्द्र संचालक यदि 2 दिवस में उपरोक्त्त सेवाओं के लिए कार्यालय में नाम जमा नही करते तो उनके खिलाफ कार्यवाही करने के लिए कलेक्टर ने जिला प्रबंधक को निर्देशित किया। ज्ञात हो सभी लोक सेवा केन्द्रों को उपरोक्त्त व्यवस्थाओं के संचालन हेतु सात दिवस का एवं केंद्र में आरएफपी अनुबंध अनुसार आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु 10 दिवस का समय दिया गया था। जिला प्रबंधक ने यह भी निर्देश दिए कि केंद्र संचालन में कोविड-19 की गाईडलाईन के अनुसार लोकसेवा केन्द्र संचालित किए जाए। उन्होंने आवेदकों को मास्क देने एवं सेनेटाईजर कराने के बाद केन्द्र में प्रवेश कराया जाए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी हमें प्राप्त हो चुकी है , संपादक या ब्यूरो चीफ जब भी लागिन करेंगें , आपकी टिप्पणी पर विचार करेंगें , अगर प्रकाशन योग्य होगी तो यहां अपने आप प्रकाशित कर दी जायेगी , अगर किसी प्रकार से विचार योग्य होगी तो तदनुसार विचार की जायेगी ।

मुख्यमंत्री ने दिये 20 साल पुराने केस में मुरैना के पुलिस वालों के खिलाफ कार्यवाही के मुरैना कलेक्टर को निर्देश , हाईकोर्ट ने दर्ज कराई एफ आई आर, पुलिस कोर्ट से चुरा लाई केस डायरी , धरे रही , सबूत फाड़ फाड़ कर फेंकें

    मुरैना 15 सितंबर ( ग्वालियर टाइम्स ) लगातार 20 साल तक कोर्ट और कानून की ऑंखों में धूल झोंक कर भारी भरकम रिश्वत और भ्रष्टाचार की विष्ठा ख...